सुनील सेठी बने KVIC के सलाहकार

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने डिजाइन और फैशन आइकन सुनील सेठी को सलाहकार के रूप में नियुक्त किया 

 

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने भारतीय फैशन उद्योग में अपनी विशेष पहचान रखने वाले श्री सुनील सेठी को अपना सलाहकार नियुक्त किया है। सेठी भारत और विदेशों में खादी के प्रचार के साथ-साथ रेडीमेड कपड़ों के क्षेत्र में नवीनतम डिजाइन संबंधी मामलों में आयोग को सलाह देंगे।

श्री सेठी की नियुक्ति एक वर्ष की अवधि के लिए है। इससे पहले, प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर सुश्री रितु बेरी ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग के सलाहकार के रूप में कार्य किया, जिनका कार्यकाल हाल ही में समाप्त हुआ है ।

श्री सेठी को वैश्विक व्यापार मामलों में चार दशकों का अनुभव है, जहां उन्होंने कई नवीन और सफल पहलों के माध्यम से भारतीय हस्तशिल्प, डिजाइन और वस्त्र उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। फैशन डिज़ाइन काउंसिल ऑफ़ इंडिया जिसका प्रतिनिधित्व डिजाइनरों द्वारा किया जाता है के अध्यक्ष के रूप में,  सेठी भारतीय फैशन उद्योग को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए काम कर रहे हैं।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष, श्री विनय कुमार सक्सेना ने  इस अवसर पर कहा कि इनकी नियुक्ति “स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैशन उद्योग में खादी के  सतत विकास की अवधारणा को ध्यान में रख कर की गई है । KVIC ने पहले ही वैश्विक मंच अपनी पहुँच बना लिया है और यहाँ से हमें अब हर अवसर को भुनाना चाहिए । खादी कारीगर दुनिया में बेहतरीन गुणवत्ता और सबसे अनोखे कपड़े का उत्पादन करने में सक्षम हैं और नवीनतम डिजाइन नवाचारों के साथ, खादी एक विशाल वैश्विक उपभोक्ता वर्ग की पसंद बन सकती है।

संयोग से, यह भारतीय विनिर्माण क्षेत्र के संदर्भ में माननीय प्रधान मंत्री के  “लोकल से ग्लोबल व वोकल फॉर लोकल” आह्वान के साथ भी जुड़ा हुआ है। इस विकास का भारतीय दस्तकारी उत्पादों तथा इसके प्रति  उपभोक्ताओं मे तेजी से फैशन उन्मुख होने के मद्देनजर इसका अधिक महत्व है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के सलाहकार नियुक्त किए जाने से पहले, श्री सेठी ने विभिन्न सरकारी निकायों जैसे एचएचईसी, नेशनल क्राफ्ट्स म्यूजियम और हस्तकला अकादमी, कपड़ा मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय में सलाहकार की भूमिकाओं का निर्वहन किया है। उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के में सदस्य के रूप में भी कारी किया है।

Comments