अब विदेशों में भी मिलेगी खादी

स्थानीय से वैश्विक : खादी ने विदेशी बाजारों में पदार्पण

व्यापक रूप से लोकप्रिय खादी फेस मास्क "वैश्विक" बनने के लिए तैयार है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग अब वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा सभी प्रकार के गैर-चिकित्सा / गैर-सर्जिकल मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने के बाद खादी कॉटन  और रेशम फ़ेस मास्क को विदेशों में निर्यात करने की संभावना तलासेगा। । इस संबंध में एक अधिसूचना 16 मई को विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) द्वारा जारी की गई थी।

यह कदम माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के "लोकल टू ग्लोबल" अर्थात स्थानीय से वैश्विक अपील  के मद्देनजर "आत्म निर्भर भारत अभियान" को देखते हुए उठाया गया है । वैश्विक कोविड -19 महामारी के दौरान फेस मास्क की भारी मांग को ध्यान में रखते हुए, खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने क्रमशः डबल लेयर्ड और ट्रिपल लेयर्ड कॉटन के साथ-साथ सिल्क फेस मास्क भी विकसित किये हैं, जो पुरुषों के लिए दो रंगों में और महिलाओं के लिए विभिन्न रंगों में उपलब्ध है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग को अब तक 8 लाख मास्क की आपूर्ति के आदेश मिल चुके हैं और आयोग द्वारा लॉकडाउन अवधि के दौरान 6 लाख से अधिक मास्क की आपूर्ति की जा चुकी है । खादी और ग्रामोद्योग आयोग को राष्ट्रपति भवन, प्रधान मंत्री कार्यालय, केंद्र सरकार के मंत्रालयों, जम्मू-कश्मीर सरकार से आपूर्ति आदेश के साथ ही आम जनता से ईमेल के माध्यम से आदेश प्राप्त हुए। बिक्री के अलावा, देश भर में खादी संस्थानों द्वारा 7.5 लाख से अधिक खादी मास्क जिला अधिकारियों को मुफ्त में वितरित किए गए हैं।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने दुबई, अमेरिका, मॉरीशस और कई यूरोपीय और मध्य पूर्व देशों जैसे खादी फेस मास्क की आपूर्ति करने की योजना बनाई है जहां पिछले कुछ वर्षों में खादी की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। KVIC ने भारतीय दूतावासों के माध्यम से इन देशों में खादी मास्क बेचने की योजना बनाई है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष, श्री विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि खादी मास्क का निर्यात "स्थानीय से वैश्विक" का एक उपयुक्त उदाहरण है। “माननीय प्रधानमंत्री की अपील के बाद हाल के वर्षों में खादी कपड़े और अन्य खादी उत्पादों की लोकप्रियता दुनिया भर में काफी बढ़ी है। सक्सेना ने कहा कि खादी मास्क के निर्यात से उत्पादन में बढ़ोतरी होगी और अंततः भारत में कारीगरों के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। " फेस मास्क कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। उन्होने कहा कि डबल ट्विस्टेड खादी फैब्रिक से तैयार ये मास्क न केवल गुणवत्ता और मांग के पैमाने पर खरा उतरता है, बल्कि लागत प्रभावी, सांस सुगमता , धोने योग्य, पुन: प्रयोज्य और जैव-अवरोधक है ” ।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग इन मास्क के निर्माण के लिए विशेष रूप से डबल ट्विस्टेड खादी कपड़े का उपयोग कर रहा है क्योंकि यह अंदर से नमी को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि हवा के माध्यम से गुजरने के लिए एक आसान मार्ग प्रदान करता है। इन मास्क को एक और चीज़ खास बनाती है वह है हाथ से काता गया और हाथ से बुने हुए सूती और रेशमी वस्त्र का उपयोग । कपास एक यांत्रिक अवरोधक के रूप में कार्य करता है जबकि सिल्क एक इलेक्ट्रोस्टैटिक अवरोधक  है।

Comments