अहमदाबाद मे प्रधानमंत्री ने किया खादी मंडप का दौरा

पीएम ने खादी मंडप का दौरा किया, कारीगरों से बातचीत की

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2019 में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के मंडप - 'चरखे से चंद्रयान' का दौरा किया।

इस थीम मंडप में अपने भ्रमण के दौरान, प्रधान मंत्री ने विभिन्न स्टालों का भी दौरा किया और 65 अलग-अलग खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की श्रेणी का अवलोकन किया, जिसमें विद्युत चालित कुम्हारी चाक, 14 राज्यों से आए कारीगरों द्वारा तैयार खादी के परिधानों की एक विस्तृत श्रृंखला और हस्तनिर्मित कागज से बने कई अन्य उत्पाद शामिल थे। । लूम पर काम करने वाले एक कारीगर को देखने के बाद, प्रधानमंत्री ने केवीआईसी के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना और एमएसएमई श्री सचिव अरुण कुमार पांडा के साथ उनके पास गए और उनसे थोड़ी देर बात की।

केवीआईसी के अध्यक्ष ने बाद में कहा कि 'चरखे से चंद्रयान' की थीम-लाइन के साथ, केवीआईसी नई तकनीक का उपयोग करने वाली गतिविधियों और उत्पादों का प्रदर्शन करेगा। “मुझे यकीन है कि यह वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2019 हमारे प्रतिभाशाली कारीगरों को एक अनूठा मंच प्रदान करेगा। यह माननीय प्रधानमंत्री के लोकल टू ग्लोबल के विजन को भी नई गति देगा।

इसी तरह के विचारों की पुष्टि करते हुए, केवीआईसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती प्रीता वर्मा ने कहा कि इस मेगा इवेंट में भाग लेने का उद्देश्य PMEGP लाभार्थियों द्वारा निर्मित उत्पादों को बढ़ावा देना है। उन्होने कहा,  “यह जानकारी साझा करने और प्रभावी साझेदारी करने हेतु एक सूत्रधार होने के अलावा, वैश्विक सामाजिक-आर्थिक विकास के एजेंडों पर विचार-मंथन के लिए एक मंच के रूप में विकसित हुआ है। खादी पैवेलियन की एक प्रमुख विशेषता ‘इलेक्ट्रिक पॉटरी व्हील्स’ का लाइव प्रदर्शन था। ”

यह बता दे कि एमएसएमई मंत्रालय के तहत केवीआईसी, भारत में खादी और ग्रामोद्योग के विकास में लगा एक सर्वोच्च संगठन है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में जहां कहीं भी आवश्यक हो, वहां अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय कर ग्रामीण क्षेत्रों में खादी और ग्रामोद्योगों की स्थापना और विकास के लिए, योजना, प्रोत्साहन, सुविधा, आयोजन और सहायता करता है।

Comments